महानगरों में अधिकतर लोग विशेषकर प्रौद्योगिकी उत्पाद खरीदने से पहले उसके बारे में इंटरनेट पर जांच-पड़ताल जरूर करते हैं। गूगल इंडिया के लिए नीलेसन ने एक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला है। इसके अनुसार लोगों के खरीदारी व्यवहार में अच्छा-खासा बदलाव देखने को मिल रहा है और इंटरनेट बड़े सलाहकार के रूप में सामने आया है।
गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष राजन आनंदन ने बताया कि 40 प्रतिशत लोग कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी, कैमरा व मोबाइल जैसे प्रौद्योगिकी उत्पाद खरीदने से पहले इंटरनेट पर उसके बारे में जानकारी लेते हैं। दस में से सात लोग तो बाजार जाने से पहले लगभग मानस बना चुके होते हैं कि उन्हें कौन-सा उत्पाद खरीदना है।
आनंदन ने कहा कि कि इंटरनेट तक आसान पहुंच के चलते ग्राहकों के व्यवहार में यह बदलाव देखने को मिला है। सर्वेक्षण में निष्कर्ष निकला है कि महानगरों में प्रौद्योगिकी उत्पादों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिहाज से टीवी के बाद इंटरनेट दूसरा सबसे बड़ा माध्यम बनकर उभरा है। यह सर्वेक्षण 12 शहरों के 3,677 लोगों की राय पर आधारित है।
आनंदन ने कहा कि महानगरों में लोगों की खरीदारी के फैसले करने में इंटरनेट बड़ी भूमिका निभाने लगा है और आमतौर पर ग्राहक उत्पादों के लिए कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक विश्वास करते हैं। ज्यादा
आनंदन ने कहा कि कि इंटरनेट तक आसान पहुंच के चलते ग्राहकों के व्यवहार में यह बदलाव देखने को मिला है। सर्वेक्षण में निष्कर्ष निकला है कि महानगरों में प्रौद्योगिकी उत्पादों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिहाज से टीवी के बाद इंटरनेट दूसरा सबसे बड़ा माध्यम बनकर उभरा है। यह सर्वेक्षण 12 शहरों के 3,677 लोगों की राय पर आधारित है।
आनंदन ने कहा कि महानगरों में लोगों की खरीदारी के फैसले करने में इंटरनेट बड़ी भूमिका निभाने लगा है और आमतौर पर ग्राहक उत्पादों के लिए कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक विश्वास करते हैं। ज्यादा
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